लीगो, आईपीसी, अवतरण: विस्तृत आलेख श्रृंखला(भाग-1)

साथियों,
अंग्रेजी ख़बरों के बाद हम आपके लिए अंग्रेजी एक्स्प्लेनर्स का हिंदी अनुवाद लाने का प्रयास कर रहे हैं. हमारे साथी इस काम में जुटे हैं. जल्द ही आप सभी एक्स्प्लेनर्स हिंदी में भी विस्तारपूर्वक पढ़ सकेंगे. इस कड़ी में आज हम आपके लिए तीन विस्तृत आलेख(लीगो, आईपीसी और अवतरण) लेकर आए हैं जिनके लिंक नीचे दिए जा रहे हैं, इन लिंक पर जाने के बाद आप सीडी एक्प्लेन(CD Explain) पर क्लिक कर इन आलेखों को पढ़ सकते हैं-

1. लीगो ने गुरुत्वाकर्षी तरंगों का पता लगाया: सम्पूर्ण विवरण

लिंक- https://www.civilsdaily.com/story/gravitational-waves-detected-by-ligo-complete-coverage/

(उपरोक्त लिंक पर आपको गुरुत्वीय तरंग, उसके प्रकार, उसे खोजने की ज़रूरत और भारत का इसमें क्या भविष्य है, इन सब बातों की विस्तार से जानकारी मिलेगी)

2. अवतरण – सात मिशन मोड गतिविधियों के ज़रिये रेलवे का होगा कायाकल्प

लिंक- https://www.civilsdaily.com/story/railway-reforms/

( उरोक्त लिंक पर क्लिक कर आप जानेंगे कि रेल बजट में रेलवे को मजबूत करने और कामकाज के तरीके में सुधार के लिए घोषित सात मिशन मोड गतिविधियां – अवतरण, आखिर क्या हैं?)

3. भारतीय दंड संहिता और आधुनिकीकरण की ज़रूरत

लिंक- https://www.civilsdaily.com/story/lgbt-rights-call-on-section-377/

(उपरोक्त लिंक पर क्लिक कर आप भारतीय दंड संहिता का इतिहास, उस पर गठित विधि आयोग, आईपीसी में संशोधन की ज़रूरत और उससे जुड़े विशिष्ट मामलों की विस्तृत जानकारी हासिल कर सकेंगे)

हमें उम्मीद है कि ये तीनों एक्स्प्लेनर्स न केवल आप पढेंगे बल्कि अपने साथियों संग भी साझा करेंगे. हम प्रत्येक दो-तीन दिनों के अंतराल पर इस श्रृंखला को आगे बढ़ाते रहेंगे.

JOIN THE COMMUNITY

Join us across Social Media platforms.

💥Mentorship New Batch Launch
💥Mentorship New Batch Launch