Civils Digest in HINDI – First edition released | Pay what you want

प्रिय साथियों,

‘सिविल्स डाइजेस्ट’ का प्रथम हिंदी अंक आपके हाथों में है। इसके प्रकाशन के पीछे कोई व्यावसायिक कारण न होकर एक ऐसी ज़रूरत है जिसके लिए हमने हिंदी माध्यम के साथियों को परेशान होते हुए देखा है। आप जानते हैं कि ‘द हिंदू’ समाचार पत्र पढ़ना सिविल सेवा की तैयारी का एक अनिवार्य अंग है, लेकिन हमारे बहुत से ऐसे साथी हैं जिन्हें अंग्रेजी पढ़ने या समझने में कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि उन्हें अंग्रेजी नहीं आती बल्कि इसे ऐसे समझिये कि अंग्रेजी कभी उनकी पहली भाषा नहीं रही। यही कारण है कि हमारे अधिकांश साथी ‘द हिंदू’ या ‘इंडियन एक्सप्रेस’ जैसे समाचार पत्र चाहकर भी नहीं पढ़ पाते, या पढ़ते भी हैं तो हिंदी की अपेक्षा उन्हें उसमें दोगुना समय लगता है। हमने जब इस बारे में सोचा तो पहले पहल मूल हिंदी में एक पत्रिका निकालने का निर्णय लिया किंतु फिर पाया कि करंट अफेयर्स संबंधी पत्रिकाओं के बाज़ार में यह महज़ उनकी संख्या बढ़ाने से अधिक कुछ नहीं होगा। क्यों न कुछ ऐसा किया जाए कि हिंदी में ही अंग्रेजी की वे ख़बरें मिलें जो हिंदी अख़बारों में ढूँढे नहीं मिलती। हमने इस विषय में बहुत से अभ्यर्थियों से बात की और अंतिम में इस निर्णय पर पहुंचे कि हम ‘द हिंदू’ और अन्य प्रमुख अंग्रेजी अख़बारों की महत्वपूर्ण ख़बरों(जो सक्षिप्त कर ‘सिविल्स डेली’ एप्लीकेशन पर आपको उपलब्ध कराई जाती हैं) का हिंदी अनुवाद आप तक पहुंचाएंगे। यह पत्रिका उसी निर्णय का परिणाम है।

इस अंक में आप फरवरी माह में ‘सिविल्स डेली’ पर अपलोड हुई सभी ख़बरों का हिंदी अनुवाद पढ़ सकेंगे, साथ ही इसमें आपको तिथिवार क्रम से उन पारिभाषिक शब्दों का भी विस्तृत अनुवाद मिलेगा जिन्हें जानने की जिज्ञासा ख़बर पढ़ते समय आपके भीतर बनी रहती है। यहाँ यह बताना आवश्यक है कि अनुवाद करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है कि कहीं कोई तथ्यात्मक ग़लती न हो और न ही अंग्रेजी में प्रकाशित किसी सामग्री की मूल भावना में कोई अंतर आए। फिर भी हम पूरी ईमानदारी से इस बात को स्वीकार करते हैं कि ऐसी बहुत सी जगहें होंगी जहाँ आपको कमियाँ नज़र आएँगी। उन कमियों को दूर करने और अगला अंक इससे बेहतर बनाने के लिए हम आपसे सुझावों की अपेक्षा करते हैं।

इस अंक के हिंदी अनुवाद में प्रमोद कोंसवाल, संचिता, देवेश और तनय का हमें सहयोग मिला। हिंदी माध्यम के साथियों की ज़रूरतों को समझते हुए हम जल्द ही ‘सिविल्स डेली’ एप्लीकेशन का हिंदी संस्करण भी लॉन्च करेंगे जिसकी सूचना आपको यथाशीघ्र दे दी जाएगी। तब तक आप इस पत्रिका को पढ़िए, अपने मित्रों को पढ़वाईये और आपके मन में जो भी हो नीचे लिखे मेल आईडी पर भेज दीजिये।
शुभकामनाएं

सिविल्स डेली

(email: hello@civilsdaily.com)

Download link – https://www.instamojo.com/civilsdaily/civils-digest-march-hindi-edition/

By Root

Caretaker @civilsdaily